Sunday, November 7, 2021

ब्लॉग क्या है,और Blogging से पैसे कैसे कमाएं ? How to earn money from blogging in hindi.

ब्लॉग क्या है,और Blogging से पैसे कैसे कमाएं ? How to earn money from blogging in hindi.



दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं की Blog क्या है, और Blogging से पैसे कैसे कमाए जाते है, तो आपके लिए यह Post बहुत उपयोगी है । आज हम इस पोस्ट में Blog और Blogging से जुड़ी पूरी जानकारी आपको देंगे, ताकि आप भी Blogging करके घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं, तो आएये शुरुआत करते हैं ।

• ब्लॉग क्या है ? What is a blog .

दोस्तों Blog आज के समय में Online earning का सबसे अच्छा साधन है, जिसके द्वाराआप अपने घर पर बैठकर अपने Computer या Mobile से लाखो रुपये महिने का कमा सकते हैं ।

आप Google की Blogger Website पर फ़्री में अपना Account बनाकर अपनी लिखी हुई पोस्ट वहाँ डाल कर अपने Blog की शुरुआत कर सकते हैं ।

Blogging करने के लिए आपको किसी विशेष डिग्री या किसी विशेष हुनर की जरुरत नहीं होती है, Blogging करने के लिए बस आप में लिखने की रूचि होना जरुरी है ।अगर आपको लिखने का शौक है, तो Blogging आपके लिए एक अच्छा कैरियर है, जिसमें आप पैसा और नाम कमा सकते हैं ।

• फ़्री में अपना Blog कैसे शुरु करें ? How to start free blog.



फ़्री में Blog की शुरुआत करने के लिए आप Google की Blogger website पर अपना account बना सकते हैं,इसके लिए आपको केवल एक E-mail ID की जरुरत होती है । जिसके द्वारा आप Blogger पर Account बनाने के बाद वहाँ पर अपनी पोस्ट लिख सकते है, और उसे पब्लिश कर सकते हैं ।

आप जिस भी विषय पर पोस्ट लिखते हैं सबसे पहले आपको उसका Heading या Title लिखना होता है,इसी Heading या Title के जरिए लोग Google में सर्च करके आपकी पोस्ट तक पहुँचते हैं ।आप की पोस्ट पर जितना ज्यादा Traffic आएगा उतना ज्यादा पैसा आप अपने Blog से कमा सकते हैं ।

• ब्लॉग्गिंग क्या है ? What is a Blogging .

जब आप किसी भी प्लेटफार्म पर अपना खुद का Blog बनाकर उस पर अपनी रूचि के अनुसार Post डालते हैं,और दूसरे लोग इन्टरनेट पर सर्च करके उस पोस्ट तक पहुँचते हैं तो इस काम को Blogging कहा जाता है ।

आप अपने विचारो को भावनाओं को Blog के माध्यम से आसानी से दुनिया तक पहुँचा सकते है, Blogging करना एक शौक के अलावा Online earning का भी बहुत अच्छा साधन है अपनी पसंद के अनुसार आप blogging का विषय चुन सकते है ।

• ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है Difference between blog and website.

 दोस्तों ऊपरी तौर पर देखने पर Blog और Website मे ज्यादा अंतर नही नजर आता है,लेकिन Blog और Website दोनो अलग-अलग होती हैं Website कभी भी किसी कंपनी या किसी सर्विस प्रदान करने वाली संस्थानो द्वारा बनाई जातीहै ।Website का मूल उद्देश्य कंपनी के उत्पादों की जानकारी उपभोक्ताओं को देना या कंपनी का प्रचार करना होता है ।

जबकी एक Blog अपनी प्रतिभा एवं विचारों को दूसरों तक पहुँचाने का का काम करता है,Website पर जो भी Content डाला जाता है उसे रोज-रोज बदला नहीं जाता है,जबकि Blog मे हर समय नई -नई पोस्ट प्रकाशित की जाती है ।Website का उददेश्य कंपनी का प्रचार या उसके उत्पादों को बेचना होता है लेकिन Blog लोगों को किसी विशेष विषय पर जानकारी उप्लब्ध करवाना और लोगो की राय जनाना होता है ।

• ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं Most Popular Types of Blog.



Blog के कई प्रकार होते है, अलग-अलग क्षेत्रों की जानकारी के लिए अलग-अलग Blog बनाए जाते हैं जैैसे-

1. Personal Blog ( पर्शनल ब्लॉग )

जब कोई व्यक्ति अपनी जिंदगी या रहन सहन या अपने विचारों को प्रकट करने के लिए कोई Blog बनाकर उस पर Blogging करता है तो उसे Personal Blog कहा जाता है ।

Porsonal Blog मे आप अपनी पसंद की पोस्ट या आर्टिकल डाल सकते हैं आजकल Personal Blog बहुत पसंद किये जाते हैं और उन पर अच्छा Traffic भी आता है बहुत से लोग आज Personal Blog से लाखों रुपये कमा रहे हैं ।

2. Corporate Blog ( कारपोरेट ब्लॉग )

Corporate Blog आम तौर पर कम्पनियों द्वारा बनाए जाते हैं,जिन्हें कंपनी प्रोफेशनल लोगो द्वारा संचालित करवाती है और अपने उत्पादों का विक्रय या प्रचार Corporate Blog द्वारा किया जाता है।

Corporate Blog का मुख्य उद्देश्य कंपनी की सेवाओं या उत्पादों का प्रचार करना है या ग्राहक लाना होता है ।

3. Affiliate Marketing Blog ( अफिलिएट मार्केटिंग ब्लॉग )

Affiliate Blog आजकल अच्छा पैसा कमाने का सबसे बड़ा माध्यम है, Affiliate Marketing Blog मे कंपनी अपने product को बिकवाने का काम करती है किसी विशेष product के लिए कंपनी post लिखवाती है,और उसी post मे product की link लगाई जाती है ।

जब ग्राहक किसी product के बारे में सर्च करता है तो वह उस product से संबंधित पोस्ट पर आकर उसके बारे मे पड़ता है और वही से link पर click करके product को खरीद लेता है । इस काम के बदले कंपनी blogger को अच्छा कमीशन देती है 

आजकल बहुत सी कम्पनिया अपना खुद का Affiliate प्रोग्राम चलाती है जिससे जुड़कर Blogger अपने Blog पर उस product की फोटो और link शेयर करके पैसा कमा सकता है Affiliate Marketing मे सबसे बड़ा नाम Amezon Affiliate Marketing का है ।

4. Repair Services Blog ( रिपेयर सर्विस ब्लॉग )

Repair Services Blog का उपयोग किसी भी सेवा या सर्विस को प्रदान करने के लिए किया जाता है जैसे किसी Computer या Leptop की सर्विसिंग के लिए Blog बनाया जा सकता है या किसी कंपनी की मशीनों में रेगुलर रिपेयर के लिए Blog बनाया जा सकता है ।

5. Niche Blog ( नीच ब्लॉग )

Niche Blogging आजकल सबसे ज्यादा फेमस है और बहुत से लोग अलग-अलग Niche पर Blog बनाकर लाखो रुपये Online earning से कमा रहे हैं । Niche Blog एक विशेष टॉपिक पर बनाया जाता है जैसे-

• Sport Blog 

• News Blog 

• Food Blog 

•Business Blog 

• Car Review Blog 

• Helthcare Blog 

• Education Blog 

• Faishion Blog 

• Entertainment Blog 

इसके अलावा भी बहुत से नये-नये Niche पर लोग blogging कर रहे हैं Niche Blog मे Blogger द्वारा किसी विशेष विषय पर ही post या जानकारिया प्रकाशित की जाती है, जिससे उस क्षेत्र से जुड़े लोग हमेशा उस ब्लॉग से जुड़े रहते हैं ।

Google भी अपने सर्च रिजल्ट मे Niche Blog को सबसे ज्यादा प्राथमिकता देता है, और सर्च लिस्ट में सबसे ऊपर दिखात है, जिसके कारण Niche Blog अच्छा पैसा कमाते हैं ।

6. Artist Blog ( आर्टिस्ट ब्लॉग )

Artist Blog मे आम तौर पर किसी कला या आर्ट के बारे मे जानकारीया दी जाती है जैसे- पेंटिंग, फोटोग्राफी, म्यूज़िक,रायटिंग आदि ।

7. Guest Blog ( गेस्ट ब्लॉग )

Guest Blog मे ब्लॉग बनाने वाला दूसरे व्यक्तियों द्वारा लिखी गई post को प्रकाशित करता है,किसी भी विषय पर अलग-अलग लोग अपने अनुभवो को पोस्ट के रूप में Guest Blog पर डालते हैं ।

 

• ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाते हैं How to Earn Money from Blogging.



Blogging से पैसा कमाने के कई तरीके है। जिससे आप Blog से अच्छा पैसा कमा सकते हैं आज हम आपको Blogging से पैसा कमाने के विभिन्न तरीके बता रहे हैं ।

1. Google Adsense से पैसा कमाना ।

Google Adsense ब्लॉग से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है ज्यादातर Blogger अपने Blog को Google Adsense से जोड़कर पैसा कमाते हैं । Adsense Google का एक Ads सर्विस प्रोवाइडर नेटर्क है । जिससे जुड़ने पर आपके Blog या Website पर Google द्वारा Ads दिखाये जाते है ।

जो दूसरी कम्पनियो के विज्ञापन होते हैं Ads देने वाली कम्पनियाँइस काम के लिए Google को पैसा देती है,और Google उन Ads को आपकी Website या Blog पर दिखाता है,और इसके बदले वह आपको Page View या Click के हिसाब से पैसा देता है इसके लिए आपको अपने Blog या Website को Google Adsense से Monetize करवाना होता है ।

इसके लिए आपको Google Adsense पर Account बनाकर अपने ब्लॉग को Monetize करने के लिए Apply करना होगा, इसके बाद Adsense की टीम आपके Blog का रिव्यू करती है, और अगर उसे सही लगता है तो वह आपके Blog को Monetize कर देती है और आप पैसा कमाना शुरु कर देते हैं ।

2. Affiliate Marketing से पैसा कमाना ।

Adsense के अलावा Blog से पैसा कमाने का दूसरा सबसे बड़ा साधन है Affiliate Marketing, आजकल बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपनियां अपना खुद का Affiliate प्रोग्राम चलाती है ।इसके लिए आपको उस अफिलिएट प्रोग्राम का हिस्सा बनकर उस कंपनी के product की Link अपनी पोस्ट या आर्टिकल में लगानी पड़ती है ।

आपकी post को पढने के दौरान अगर कोई व्यक्ति वहाँ दिख रहे विज्ञापन पर click करके उसे खरीद लेता है तो वह कंपनी आपको इसके बदले कमीशन देती है 

आप एक साथ कई कम्पनियो के लिए Affiliate Marketing कर सकते हैं और इन कम्पनियो के product ki link अपने Blog पर लगा सकते हैं आपके Blog पर जितना ज्यादा Traffic आएगा उतना ज्यादा पैसा आप कमाएंगे ।

3. Sponsored Post से पैसा कमाना ।

अगर आप अपने Blog पर किसी सर्विस या प्रोडक्ट के बारे में पोस्ट लिखते हैं तो इसके लिए वो कंपनी आपको हर post का पैसा देती है, Sponsored Post से कंपनी अपने सर्विस या प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देती है और उसके फायदे बताती हैं जिससे उस post को पढकर ज्यादा से ज्यादा लोग उसे खरीदें ।

4. Blog Selling से पैसे कमाना ।

अगर आपको Blogging का अच्छा अनुभव है और आप काफी समय से Blogging कर रहे हैं तो आप नये-नये  Blog बनाकर उसे बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं ।

आजकल ब्लॉग्गिंग इतनी फेमस हो गई है की हर एक व्यक्ति चाहता है कि वह भी ब्लॉग बनाकर कुछ पैसा कमाए ।लेकिन कुछ लोगों को Blog की पूरी जानकारी नहीं होती है या वो चाहते हैं की उन्हें बना बनाया Blog मिल जाये जिस पर वह blogging कर सके ।

इसके लिए वे Blog को खरीदना पसंद करते हैं और उसके बदले अच्छा पैसा देने को तैय्यार रहते हैं, या वो अपनी पसंद के अनुसार blog बनवाना चाहते हैं उन्हें आप ब्लॉग बनाकर बेच सकते हैं ।

5. Ads और Link शेयर करके पैसा कमाना ।

दोस्तों अगर आपका Blog बहुत पुराना है और उस पर अच्छा Traffic भी आता है तो आप किसी कंपनी या दूसरे Blog का Link अपने Blog पर लगा कर भी पैसा कमा सकते हैं ।

कुछ नये-नये Blogger शुरु मे अपने Blog को फेमस करने के लिए दूसरे ब्लॉग पर अपने Blog का Link लगवाना चाहते हैं जिससे उन्हें अच्छी Backlink मिल सके ।और वह इसके लिए आपको पैसा भी देने के लिए तैय्यार रहते हैं 

इस प्रकार आप किसी अन्य Blog या Website का link शेयर करके पैसा कमा सकते हैं ।

तो दोस्तों हमने इस post मे Blog क्या है और Blogging से पैसे कैसे कमाए जाते है, इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने की की कोशिश की है जिसका लाभ उठाकर आप भी अपने Blogging केरियर की शुरुआत कर सकते हैं ।

दोस्तों उम्मीद है ये पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी और आपके लिए उपयोगी साबित होगी ।


No comments:

Post a Comment